साथ-साथ

Sunday, March 13, 2011

जो हिटलर के बारे में सोचते हैं

उत्तर प्रदेश के इटावा में जन्मे संजय चतुर्वेदी पढ़ाई और पेशे से चिकित्सा विज्ञानी हैं। उनका पहला कविता संग्रह 1985 में सबेरा तब भी होगा छपकर आया था। प्रस्तुत है अपेक्षाकृत थोड़ी लंबी उनकी एक विचारोत्तेजक कविता-

मतदाता/संजय चतुर्वेदी

मैं टैगोर के बारे में कुछ विचार रखता था
लेकिन अब नहीं रखता
क्योंकि इससे बंगालियों की भावनाओं को ठेस पहुंचती
ईसाई दुनिया में इतने मजबूत और खाते-पीते थे
कि बिना ठेस के भी चोट कर सकते थे
इसलिए ईसा के बारे में सोचना बंद कर दिया
मुहम्मद साहब इस्लाम के अलावा
एक ऐतिहासिक व्यक्ति भी थे
लेकिन मुसलमान उनपर इस कदर काबिज थे
कि मुहम्मद साहब के बारे में सोचना बंद कर दिया
मैं सोचना चाहता था
लेकिन मैं नहीं सोचता था
मैं सोचता था कि सोचना और जीना एक चीज है
लेकिन सोचने से जीवन को ठेस पहुंचने की संभावना थी
मैं वर्ण व्यवस्था के बारे में सोचना चाहता था
मैं सभी संतों को ब्राह्मण, द्रष्टाओं को ऋषि
कारीगरों, कलावंतों, मेहनतकशों को द्विज मानता था
लेकिन ब्राह्मणों के नाम पर ऐसे बहुत से कलंक थे
जिन्हें इन बातों से ठेस पहुंचती
मैं अंबेडकर के बारे में सोचना चाहता था
लेकिन उनकी मूर्तियों के बारे में भी
और उन जमीनों के बारे में भी जिन पर वे स्थित थीं
मैं खुशवंत सिंह और शोभा डे जैसी फितरतों के बारे में
कुछ निश्चित विचार रखता था
लेकिन ऐसे लोग भी दुनिया में काफी थे
और ठेस लग सकती थी
मैं संजय गांधी और संजय सिंह जैसे लोगों के बारे में भी
कभी-कभी सोचता था
लेकिन इससे युवक कांग्रेस
और इसी तरह के अन्य तत्वों को ठेस पहुंचती
मैं दस्युरानियों, दस्युराजाओं
और उनके द्वारा मारे गए लोगों की आत्माओं के बारे में सोचता था
मैं हत्यारों और उनके कलादलालों के बारे में सोचना चाहता था
लेकिन इससे कला की स्वायत्तता को ठेस पहुंचती
मैं प्रापर्टी डीलर्स के बारे में सोचता था जो इस देश के हाकिम थे
मैं असरदार लोगों के बारे में सोचता
कभी उनके मानव अधिकारों
कभी उनकी अग्रिम जमानतों के बारे में
जैसे असरदार होना
आजीवन पाप की अग्रिम जमानत हो
लेकिन मैं किस-किस के बारे में सोचता
मैं हिटलर और नागासाकी के बारे में एक साथ सोचना चाहता था
स्तालिन और निक्सन के बारे में भी
लेकिन मैं जानता था
जो हिटलर के बारे में सोचते हैं
वे नागासाकी के बारे में नहीं सोचते
हालांकि मैं यह भी जानता था
नागासाकी या विएतनाम
अमेरिका के निजी मामले नहीं थे
और यह भी कि दोनों जगह
दिल दहला देने वाली तादाद में
निर्दोष नागरिकों को मारा गया
धीरे-धीरे सभी महत्वपूर्ण विषयों पर
लफंगों का कब्जा होता जा रहा था
यह अपराधियों के बारे में सोचने का समय था
हरामकारों के बारे में
हम उनकी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचा सकते थे
और वे हमारी जिंदगी को ठेस पहुंचा रहे थे
मैं वोट देना चाहता था
लेकिन किसी निशान पर मुहर लगा देने से
मेरे मत का पता नहीं चलता
मैं हुल्लड़, कीर्तन, रतजगों और सपनों में खलल देती अजानों से
तंग आ चुका था
मैं चाहता था सोचूं
और नहीं सोचता था
सोचना और बोलना एक चीज होती
मैं हिंदू जीवन जीने की कोशिश करता था
लेकिन उससे किसी हिंदू परिषद को कोई तकलीफ हो सकती थी
बस समाज में अभी जगह थी
कि मैं कालिदास और सूरदास के बारे में सोच सकता था
पीपल, यमुना और हिमालय के बारे में
अपने विचार रख सकता था
और गैलीलियो पर स्वतंत्र रूप से बोल सकता था
उससे किसी भड़ुए को कोई मतलब नहीं था

मैं संविधान और न्यायपालिका के बारे में सोचना चाहता था
लेकिन मैं नहीं सोचता था
मैं राजनैतिक रूप से सही होना चाहता था
लेकिन मैं पाता था कि ऐसा करते-करते
मैं इंसानी रूप से गलत होता जा रहा हूं।

No comments:

Post a Comment